UGC-NET परीक्षा रद्द की गई, साइबर यूनिट से मिली थी सेंधमारी की जानकारी, आगे क्या होगा?

शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 18 जून 2024 को हुई नेट की परीक्षा की पवित्रता के साथ समझौता हुआ है। इसलिए नेट एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है। इस मामले की जाँच सीबीआई करेगी। मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ को लेकर अब विपक्ष सरकार से सवाल कर रहा है।

Update: 2024-06-20 03:40 GMT

UGC NET Exam फिर से होंगे। सरकार ने 18 जून 2024 को हुई परीक्षा रद्द कर दी है।

भारतीय साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर की तरफ दी गई रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया गया है। नीट की तरह ही UGC NET Exam भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराती है।

शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट करके बताया है कि गृह मंत्रालय मंत्रालय के अधीन आने वाले Indian Cyber Crime Coordination Center से मिली शुरुआती जानकारी को देखते हुए 18 जून को हुई यूजीसी- नेट 2024 की परीक्षा रद्द की जा रही है। अब ये परीक्षा फिर से होगी। यूजीसी नेट एग्जाम की नई तारीख़ अलग से ugcnet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी।

सीबीआई करेगी UGC NET Exam की जाँच

इस पूरे मामले की जाँच अब सीबीआई करेगी। शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि जो भी व्यक्ति या संस्था नेट परीक्षा में धांधली मामले में जिम्मेदार पाई जाएगी, उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

UGC NET क्या है?

यूजीसी नेट यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (National Eligibility Test) है। मास्टर डिग्री वाले कैंडिडेट्स के लिए कुल 83 विषयों के लिए ये परीक्षा ली जाती है। इसमें पास होने वाले यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी पाने योग्य हो जाते हैं। वहीं, टॉप 6 प्रतिशत कटऑफ में आने वालों को Junior Research Fellowship दी जाती है। जिसके तहत उन्हें केंद्र सरकार की ओर से शोध कार्य के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है। ये परीक्षा साल में दो बार जून और दिसंबर में होती है।



 क्या है पूरा मामला?

एनटीए ने 18 जून को अलग -अलग शहरों में दो पालियों में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में 'यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा' आयोजित की थी। परीक्षा लेने के अगले ही दिन यूजीसी को परीक्षा में धांधली के बारे में जानकारी मिली। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, आयोग को इस संबंध में गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से कुछ जानकारियाँ मिलीं। शुरुआती रिपोर्ट से ये संकेत मिला कि परीक्षा की अखंडता से समझौता हुआ है।

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया कि यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए। अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसकी जानकारी अलग से साझा की जाएगी।

Full View

NEET परीक्षा में अब तक क्या हुआ?

उधर जिस मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को लेकर देशभर में हंगामा मचा हुआ है उसके लीक होने के तार बिहार जैसे राज्यों से जुड़ते नज़र आ रहे हैं।

NEET प्रश्न पत्र लीक होने और परीक्षा में दूसरी अनियमितता के आरोपों के चलते कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और कई हाईकोर्ट के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर की गई हैं । शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि नीट-यूजी के कुछ परीक्षार्थियों को ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे पर पहले ही सफाई दी जा चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक पटना में परीक्षा के संचालन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में जो खबरें आई है उसे लेकर बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। यह रिपोर्ट मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी।

मंत्रालय ने कहा है कि सरकार परीक्षाओं की शुचिता तय करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, जो भी व्यक्ति या संगठन इस मामले में शामिल पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ये परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी और इसमें करीब 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर लिखा है, यूजीसी नेट की परीक्षा रद्द करना लाखों छात्र-छात्राओं के जज्बे की जीत है। ये केंद्र सरकार की हार है, जिसके चलते उन्होंने हमारे युवाओं के भविष्य को रौंदने का प्रयास किया। खड़गे ने लिखा है कि नीट की परीक्षा कब रद्दी होगी।

Full View

Similar News