SBI बैंक में अफसर पदों के लिए हो रही हैं बंपर भर्तियाँ, कर सकते हैं आवेदन

अगर आप स्नातक हैं और आईआईबीएफ द्वारा फॉरेक्स में सर्टिफिकेट है तो आपके लिए SBI में जॉब का अच्छा मौका है। आवेदन की अंतिम तारीख़ 27 जून 2024 है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
SBI बैंक में अफसर पदों के लिए हो रही हैं बंपर भर्तियाँ, कर सकते हैं आवेदन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI में ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर के 150 पदों पर भर्ती हो रही हैं। आप बैंक में जॉब करना चाहते हैं और योग्य हैं तो तुरंत फॉर्म भर दीजिए। आवेदन केवल ऑनलाइन ही लिए जाएंगे। इसके लिए पात्र उम्मीदवारों को SBI की वेबसाइट https://www.sbi.co.in पर उपलब्ध लिंक के जरिए आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख़ 27 जून 2024 है।

ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर, एमएमजीएस -11

(स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर) पद - 150

(वर्गों के अनुसार रिक्तियों की संख्या)

सामान्य वर्ग पद : 61

अनुसूचित जाति पद : 25

अनुसूचित जनजाति पदः 11

अन्य पिछड़ा वर्ग पद : 38

आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग :15

योग्यता

मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आईआईबीएफ द्वारा फॉरेक्स में सर्टिफिकेट प्राप्त हो। साथ ही बतौर एग्जीक्यूटिव किसी भी शेड्यूल्ड बैंक में ट्रेड फाइनेंस में दो साल काम करने का अनुभव होना चाहिए।

आयु सीमा

न्यूनतम 23 और अधिकतम 32 साल से कम होनी चाहिए। उम्र की गणना 31 दिसंबर 2023 के आधार पर होगी। अधिकतम आयु में सरकार के नियमानुसार छूट मिलेगी।

वेतनमान

हर माह 48,170 रुपये से 69,810 रुपये देय होगा

कैसे होगा चयन?

शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट कर साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साक्षात्कार 100 अंकों का होगा।

साक्षात्कार के लिए चुने गए उम्मीदवारों को इंटीमेशन / कॉल लेटर ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा या बैंक की वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा। नियुक्ति की जगह हैदराबाद और कोलकाता है।

आवेदन शुल्क

सामान्य के लिए 750 रुपये। एससी / एसटी वर्ग और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए कोई शुल्क देय नहीं हैं। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/ यूपीआई और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा।

फॉर्म भरने में कोई दिक्क्त हो तो अधिक जानकारी https://bank.sbi/web/careers/post-your-que से भी ले सकते हैं।

प्रोबेशन अवधि छह माह होगी।

आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले SBI की वेबसाइट https://sbi.co.in पर जाएँ। होमपेज पर कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से 'करियर्स' के विकल्प पर क्लिक करें। नए पेज पर 'ज्वाइन एसबीआई' सेक्शन के अंदर 'करंट ओपनिंग्स' पर क्लिक करें। यहाँ 'RECRUITMENT OF SPECIALIST CADRE OFFICERS ON REGULAR BASIS (Apply Online from 07.06.2024 to 27.06.2024) ADVERTISEMENT NO: CRPD/SCO/ 2024-25/05' नाम से भर्ती से संबंधित विज्ञापन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

फिर नोटिफिकेशन का पीडीएफ डाउनलोड करें। अभ्यर्थी होमपेज पर दाईं ओर दिए गए 'लेटेस्ट अनाउंसमेंट' सेक्शन में जाकर भी नोटिफिकेशन देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन से पहले विज्ञापन को अच्छी तरह पढ़ लें और अपनी योग्यता जाँच लें। आवेदन करने के लिए पिछले पेज पर वापस जाएँ और नोटिफिकेशन के नीचे ही दिए गए 'अप्लाई ऑनलाइन' के विकल्प पर क्लिक करें। नए पेज पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया गया है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए 'क्लिक फॉर न्यू रजिस्ट्रेशन' पर जाएँ। रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। यहाँ सभी मांगी गई जानकारियाँ दर्ज करें और कैप्चा भरकर सब्मिट करें।

अब रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालें और सिक्योरिटी कोड भरकर लॉगइन करें। लॉगइन करते ही आवेदन-पत्र खुल जाएगा। आवेदन-पत्र सावधानीपूर्वक भरें।

ध्यान रखें सभी दस्तावेज पीडीएफ में अपलोड करना होगा। फोटो और हस्ताक्षर जेपीजी के प्रारूप में अपलोड करना होगा। इसके बाद भरे हुए फॉर्म को एक बार ठीक से जाँच लें और सब्मिट कर दें। लेकिन इससे पहले फॉर्म का एक प्रिंट निकाल कर भविष्य के लिए अपने पास जरूर सुरक्षित रख लें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.