Gaon Connection Logo

इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ‘मास योग प्रदर्शन’ के लिए रहें तैयार

आगामी 21 जून को चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सरकार की ओर से 'मास योग प्रदर्शन' की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।
#International yoga day 2018

लखनऊ। आगामी 21 जून को चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सरकार की ओर से ‘मास योग प्रदर्शन’ की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। खासतौर पर उत्तर प्रदेश में इसके लिए योग दिवस पर बड़ी संख्या में युवाओं को जोड़ने की भी तैयारी की जा रही है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने इसके लिए सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। निर्देश में मुख्य सचिव ने कहा है कि इस बार योग दिवस का केंद्र बिन्दु मास योग प्रदर्शन भी होगा, जहां प्रतिभागी सद्भाव के साथ कॉमन योग प्रोटोकॉल में भाग लेंगे।


मास योग प्रदर्शन को विश्व स्तर पर सुबह 7:00 से 8:00 बजे तक कई स्थानों जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक और पंचायत स्तर पर मनाया जाना निर्धारित किया गया हे।
इसके अतिरिक्त योग दिवस पर योग उत्सव, सेमिनार, वर्कशॉप और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। इतना ही नहीं, कुशल योग शिक्षकों की मदद से लेक्चर और संवाद जैसी अन्य गतिविधियों भी कराई जाएंगी। 
इस बार योग दिवस के अवसर पर मास योग प्रदर्शन की सफलता के लिए कॉमन योग प्रोटोकॉल के अभ्यास के लिए प्रतिभागियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इसके लिए योगा प्रतिभागियों को 15 मई से 14 जून तक प्रशिक्षित किए जाने की कार्यवाही एनजीओ और स्थानीय योग वेलनेस सेंटर की ओर से की जाएगी।

More Posts

मोटे अनाज की MSP पर खरीद के लिए यूपी में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, जानिए क्या है इसका तरीका?  

उत्तर प्रदेश सरकार ने मोटे अनाजों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। जो किसान भाई बहन मिलेट्स(श्री...

यूपी में दस कीटनाशकों के इस्तेमाल पर लगाई रोक; कहीं आप भी तो नहीं करते हैं इनका इस्तेमाल

बासमती चावल के निर्यात को बढ़ावा देने और इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने...

मलेशिया में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में किसानों की भागीदारी का क्या मायने हैं?  

प्रवासी भारतीयों के संगठन ‘गोपियो’ (ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ़ पीपल ऑफ़ इंडियन ओरिजिन) के मंच पर जहाँ देश के आर्थिक विकास...