Gaon Connection Logo

सरसों में इस कीट के प्रकोप से घट जाती है तेल की मात्रा

इस समय दूर-दूर तक खेतों में आपको सरसों की फ़सल दिखाई देगी, लेकिन इसी समय इसमें कई तरह के कीट भी नुकसान पहुँचाते हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) के कीट विज्ञान संभाग के वैज्ञानिक डॉ एम के ढिल्लों कीट से बचाव का तरीका बता रहे हैं।
mustard farming

इस समय सरसों की फ़सल में फूल आने लगे हैं, ऐसे में कई तरह के कीटों का प्रकोप भी बढ़ गया है। ऐसा ही एक ख़तरनाक कीट तेला भी होता है, जिसे चेपा भी कहते हैं।

इस कीट के प्रकोप से फूल मुरझाना शुरु कर देते हैं और गांठ बनना शुरू हो जाती हैं, जिससे आगे फलियाँ नहीं बनती हैं। अगर फलियों में इसका प्रकोप आता है तो तेल की मात्रा को भी कम कर देता है।

अक्टूबर और नवंबर की फ़सल की बुवाई में इसका प्रकोप ज़्यादा होता है। इसकी रोकथाम की अगर बात करें तो सबसे पहले फूलों में देखें कि कितने कीट लगे हैं।

अगर दस पौधों में से एक में माहू लगा दिखे तो किसान भाई कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं। इसके लिए ऑक्सीडेमेटोनमिथाइल या फिर डाईमेथोएट की 200 मिली को 200 लीटर पानी में मिलाकर एक एकड़ में छिड़काव करें। लेकिन इसके छिड़काव के समय किसान भाई इस बात का ज़रूर ध्यान दें कि हमेशा दोपहर के बाद ही छिड़काव करें। क्योंकि सुबह से दोपहर तक मधुमक्खियाँ आती हैं, उस समय छिड़काव करने पर उन्हें नुकसान हो सकता है।

सरसों में लगने वाले कीट और बीमारियाँ 

चेपा (मोयला) कीट, पेन्टेड बग कीट, आरा मक्खी कीट सरसों के मुख्य नाशी कीट है। जबकि तना गलन रोग, झुलसा रोग, सफेद रोली रोग और तुलासिता रोग सरसों के मुख्य रोग हैं। सरसों का यह रोग बहुत ही महत्वपूर्ण है और इस रोग के लगने से उत्पादन में कमी हो जाती है।

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि बढ़िया उत्पादन के लिए बुआईके पहले बीजोपचार ज़रूर कर लेना चाहिए। इसके अलावा खड़ी फसल में रोग के लक्षण दिखाई देने पर मेन्कोजेब 2.5 ग्राम प्रतिलीटर की दर से या कॉरपाऑक्सीक्लोराइट 3 ग्राम प्रति लीटर पानी के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

More Posts

मोटे अनाज की MSP पर खरीद के लिए यूपी में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, जानिए क्या है इसका तरीका?  

उत्तर प्रदेश सरकार ने मोटे अनाजों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। जो किसान भाई बहन मिलेट्स(श्री...

यूपी में दस कीटनाशकों के इस्तेमाल पर लगाई रोक; कहीं आप भी तो नहीं करते हैं इनका इस्तेमाल

बासमती चावल के निर्यात को बढ़ावा देने और इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने...

मलेशिया में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में किसानों की भागीदारी का क्या मायने हैं?  

प्रवासी भारतीयों के संगठन ‘गोपियो’ (ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ़ पीपल ऑफ़ इंडियन ओरिजिन) के मंच पर जहाँ देश के आर्थिक विकास...